राजनीति

टिव्टर के माध्यम से भाजपा विधायक दल के नेता बाबूलाल मरांडी ने मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन से पूछे सीधे छः सवाल

भाजपा विधायक दल के नेता एवं राज्य के प्रथम मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी ने राज्य के वर्तमान मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन से टिव्टर के माध्यम से सीधे छः सवाल पूछे हैं। उन्होंने सवाल पूछने के क्रम में यह भी कहा है कि वो इन सवालों का सीधा जवाब दें, न कि जवाब देने के बजाय बगले झांकने लगे। बाबू लाल मरांडी ने सीएम हेमन्त सोरेन के जवाब देने की प्रकृति की जमकर आलोचना भी की है।

बाबू लाल मरांडी ने टिव्टर के माध्यम ये यह भी कहा राज्य के मुख्यमंत्री पत्रकार साथियों के प्रश्नों पर गोलमोल जवाब दे दिया करते हैं। पत्रकार प्रश्न कुछ भी करें, वे इसका जबाव यह कहकर दे देते है कि यह सब भाजपा की साजिश हैं। बाबूलाल मरांडी राज्य के मुख्यमंत्री के इस कथन पर चुटकी लेते हुए कहते है कि अच्छा है कि पाप करने के बाद कम से कम इसी बहाने राज्य के मुख्यमंत्री पवित्र नामों का जप तो कर रहे हैं। लेकिन इसके साथ-साथ उन्हें कुछ प्रश्नों का उत्तर तो हर हाल में देना पड़ेगा। बाबूलाल मरांडी के वे छः सवाल इस प्रकार हैं…

प्रश्न (1) – दागी अफसरों को आपने महत्वपूर्ण पदों पर तैनाती क्यों और कैसे दी? इसमें आपका क्या हित छुपा था?

प्रश्न (2) – आपका विधायक प्रतिनिधि अरबों रुपये के अवैध खनन मामले में जेल में है, स्वाभाविक है कि यह सब बिना आपकी सहमति के संभव नहीं हुआ होगा। आप इस्तीफा क्यों नहीं देते? कम से कम जांच पूरी हो जाने तक।

प्रश्न (3) – दलालों – बिचौलियों से आपके संबंध को लेकर रवि केजरीवाल (झामुमो का पूर्व कोषाध्यक्ष) ने जांच एजेसियों को जो बताया था, आप उसपर अपनी स्थिति स्पष्ट कीजिए।

प्रश्न (4) – प्रदेश में बालू, कोयले, पत्थर, ज़मीन की हो रही अवैध चोरी में कहा जा रहा है कि सत्ता के शीर्ष और सहभागिता से सहमति के बाद ही हो रहा है। इसपर आपका क्या कहना है?

प्रश्न (5) – आप एक श्वेत पत्र जारी कीजिए और जनता को बताइये कि आपकी और आपके परिवार की कितनी चल-अचल, नामी-बेनामी संपत्ति, ज़मीन-जायदाद है?

प्रश्न (6) – अपने परिवार ( सोरेन परिवार) की बेहिसाब काली कमाई से अर्ज़ित सम्पत्तियों और खुद के घपले-घोटाले की जांच से बचने के लिये देश के मंहगे वकीलों पर खुद का और जनता की गाढ़ी कमाई का कितना पैसा खर्च कर चुके हैं?