अपनी बात

धनबाद के कतरास स्थित श्रीकृष्णा मातृ सदन में 16 जुलाई को लगेगा कैंसर जागरूकता शिविर, कैंसर विशेषज्ञों की उच्चस्तरीय टीम करेंगी मुफ्त जांच

झारखण्ड कैंसर सेंटर रांची, श्री कृष्णा मातृ सदन कतरास एवं धनबाद ऑब्स एंड गायनी सोसाइटी के संयुक्त तत्वाधान में एक दिवसीय कैंसर जांच शिविर का आयोजन धनबाद के रानी बाजार कतरास स्थित श्री कृष्णा मातृ सदन, में आगामी 16 जुलाई को किया जायेगा। इस शिविर में कैंसर जागरूकता स्क्रीनिंग के साथ-साथ ब्रेस्ट कैंसर, सरवाईकल कैंसर सहित अन्य सभी प्रकार की जांच मुफ्त में की जायेगी।

इस शिविर की विशेषता को लेकर विस्तृत जानकारी के लिए एक प्रेस वार्ता का आयोजन आज रानी बाजार कतरास में किया गया जिसमें सुप्रसिद्ध स्त्री रोग विषेशज्ञ डॉ शिवानी झा, धनबाद ऑब्स एंड गायनी सोसाइटी की अध्यक्ष डॉ गायत्री सिंह, धनबाद के वरीय चिकित्सक डॉ विश्वनाथ चौधरी एवं धनबाद ऑब्स एंड गायनी सोसाइटी की सचिव डॉ नेहा प्रियदर्शिनी व डायटिशियन मनीषा मीनू ने विशेष रुप से भाग लिया।

कोयलांचल की सुप्रसिद्ध चिकित्सक डॉ शिवानी झा ने संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा कि कैंसर एक ऐसा नाम है, जिसका नाम सुनते ही लोगों के जहन में डर सा पैदा हो जाता है। सबसे बड़ी बात यह है कि जानकारी के अभाव में मरीज पहला स्टेज, दूसरा स्टेज, तीसरा स्टेज पार कर, चौथे स्टेज में पहुंच जाते हैं और अंत में इससे उनकी मौत भी हो जाती है।

उन्होंने यह भी कहा कि महिलाओं में कैंसर से होने वाली मौतों में सबसे अधिक मौत सर्वाइकल कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर ही है। जिसका मुख्य कारण है महिलाओं में जानकारी का अभाव, साथ ही अधिकांश महिलाएं शर्म के कारण भी अपने परिवार को अपने रोग के बारे में बता नहीं पाती। इसलिए इस रोग से बचने के लिए सबसे जरूरी चीज है जागरूकता। जिसको लेकर झारखंड कैंसर संस्थान और धनबाद ऑब्स एंड गायनी सोसाईटी के संयुक्त तत्वाधान में यह कैंसर जागरूकता शिविर का आयोजन किया जा रहा है ।

डॉ गायत्री सिंह का कहना था कि आगामी 16 जुलाई को कृष्णा मातृ सदन में ब्रेस्ट कैंसर, सर्वाइकल कैंसर एवं सभी प्रकार के कैंसर का निःशुल्क जांच किया जाएगा। जिसके लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आरंभ कर दी गई है। अगर किसी मरीज को कैंसर की बीमारी निकलती है, तो उनकी संस्था के द्वारा उचित सलाह व उनका इलाज भी किया जायेगा।

मौके पर पत्रकारों को संबोधित करते हुए डॉ नेहा प्रियदर्शिनी ने कहा कि पूरे विश्व में प्रति हजार में 30% महिलाएं ब्रेस्ट कैंसर से मरती है। एशियन कंट्री में इसका मृत्यु दर 34% है, जबकि भारत में मृत्यु दर 37% है। इसलिए हर महिला को साल में एक बार इसकी जांच करवा लेना चाहिए। डा. नेहा ने कहा कि ज्यादा मरीजों की संख्या ग्रामीण परिवेश से आता है।

इसका मूल कारण ग्रामीण क्षेत्रों में आज भी जागरूकता का अभाव है, महिलाएं अपनी बीमारी के बारे में अपने परिजनों को नहीं बता पाती है। अगर कैंसर के पहले स्टेज या दूसरे स्टेज में पता चलता है तो उसे 100% तक ठीक किया जा सकता है। सर्वाइकल कैंसर से भारत में हर आठ मिनट में एक मौत होती है। इसलिए लोगों में जागरूकता फैलाना जरूरी है।

इस शिविर में मुख्य रूप से रांची के सुप्रसिद्ध कैंसर रोग विशेषज्ञ डा. कुमार सौरभ एवं डॉ अमर प्रेम, कोयलांचल की सुप्रसिद्ध स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ शिवानी झा, धनबाद ऑब्स एंड गायनी सोसाईटी की अध्यक्ष डॉ गायत्री सिंह, डॉ विश्वनाथ चौधरी एवं धनबाद ऑब्स एंड गायनी सोसाईटी की सचिव डॉ नेहा प्रियदर्शिनी अपनी सेवा देंगे।

जो भी महिलाएं इस शिविर का लाभ उठाना चाहती है वे मोबाइल नंबर 9199791853 ( मीना ), 9262204010 (सोनी ) से संपर्क कर अपना रजिस्ट्रेशन करवा लें। ताकि उन्हें उक्त दिन असुविधा का सामना करना न पड़ें। शिविर 16 जुलाई को पूर्वाह्न 11.30 बजे प्रारम्भ हो जायेगा। प्रेस वार्ता में मुख्य रूप से डॉ गायत्री सिंह, डॉ शिवानी झा, डॉ विश्वनाथ चौधरी, डॉ नेहा प्रियदर्शिनी, विजय कुमार झा, मनीषा मीनू, गौतम मंडल, अनंत श्रीकृष्णा, सुरोजीत बनर्जी (झारखण्ड कैंसर सेंटर के प्रतिनिधि), मुन्ना झा, धीरज सिंह आदि उपस्थित थे।