राजनीति

दीपिका ने सदन में ही प्रश्नकाल के दौरान कहा – सवाल का जवाब तो आता है, पर अमल कभी नहीं होता, उधर ढुलू ने सदन में धनबाद के पूर्व एसएसपी को क्रिमिनल तो वर्तमान को उससे बेहतर बताया

आज एक बार फिर विधानसभा में हंगामा की स्थिति उत्पन्न हो गई। जब सत्तापक्ष और विपक्ष के विधायकों ने अलग-अलग मुद्दों को लेकर हंगामा करना शुरु किया। विपक्ष भ्रष्टाचार के मुद्दें पर सरकार को घेरने की कोशिश कर रहा था। वहीं सत्तापक्ष के विधायकों को राज्यपाल के उस बयान पर आपत्ति थी। जिसमें उन्होंने कहा था कि 77 प्रतिशत आरक्षण लागू करना असंवैधानिक था, इसलिए बिल लौटाया। हंगामें के दौरान सत्तापक्ष के उमाशंकर अकेला और इरफान वेल में आ गये, वहीं भाजपा पहले से ही वेल में पहुंची हुई थी।

इसी बीच अल्पसूचित प्रश्न के दौरान राजेश कच्छप ने बैटरी, मेथनॉल एवं इथनॉल से चलनेवाले वाहनों के परमिट की आवश्यकता है या नहीं, इसके लिए नियमावली बनाई गई है कि नहीं, निगम व ग्रामीण क्षेत्रों में इन वाहनों को चलानेवाले गरीब-पिछड़ों से फाइन काटे जा रहे हैं का मुद्दा उठाया। जबकि अम्बा प्रसाद ने पंचायती राज विभाग से संबंधित सवाल पूछे।

भाजपा के ढुलू महतो ने धनबाद के पूर्व एसएसपी संजीव कुमार को सदन में क्रिमिनल कहा, साथ ही उनके समय में जेल में हत्या होने, अवैध माइनिंग होने की बात कही, साथ ही यह भी कह दिया कि वो वर्दी पहनकर भी शुद्ध रुप से क्रिमिनल था। इसी दौरान वर्तमान में ऐसा नहीं होने की बात कही, साथ ही वर्तमान एसएसपी की दुहाई देते हुए कहा कि वर्तमान में ऐसा नहीं है (जबकि विद्रोही24 ने धनबाद में वर्तमान में कोयला चोरी हो रही है या नहीं, पता लगाया तो एक वरिष्ठ पत्रकार ने सूचना दी कि कोयला चोरी आज भी हो रही है। अब ऐसे में ढुलू महतो ने सदन में कैसे और क्यों, वर्तमान एसएसपी की सराहना की भगवान जाने।)

इसी बीच, ढुलू ने बाघमारा मे एक कॉलेज की मांग की। जिसे मंत्री ने यह कहकर ठुकरा दिया कि बाघमारा में ऐसे भी पर्याप्त मात्रा में कॉलेज हैं और वे वहां फिलहाल संख्या बढ़ाने की जरुरी नहीं समझते। इसी दौरान अमित कुमार मंडल ने कहा कि उनके इलाके में 2022 में डिग्री कॉलेज बनकर तैयार है, लेकिन शुरु नहीं हो पा रहा। मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने जवाब में कहा कि वहां जल्द ही पढ़ाई शुरु करा दी जायेगी।

दीपिका पांडेय ने भी इसी मुद्दे को लेकर कुछ सवाल करने की कोशिश की, जिसको लेकर स्पीकर ने टिप्पणी की कि आपलोग सवाल करते नहीं और जब कोई सवाल करता है तो आपको अपने-अपने इलाके की याद आने लगती है। दीपिका ने उनके इस कथन के दौरान ही कह दिया कि सवाल का जवाब तो आता है, पर अमल कभी नहीं होता। भाजपा विधायकों ने शेम-शेम का नारा लगाया।

तारांकित प्रश्न के दौरान नलिन सोरेन ने शिकारीपाड़ा के ग्रामीणों तो रामचंद्र सिंह ने पथ निर्माण विभाग के सवाल उठाए। कमलेश कुमार सिंह ने पलामू के एनएच 98 सुलतानी से सरसोत, पथरा, पिकेट, महुवरी, पचमो, भोजुआ होते हुए पीडब्लूडी मुख्य पथ नौडीहा बाजार तक ग्रामीण कार्य विभाग के स्वामित्व वाली सड़क को बनाने की मांग की।

मंत्री आलमगीर ने कहा कि चूंकि वहां प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना एवं मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत कुछ काम हो रहे हैं। इस पर कमलेश सिंह ने कहा कि वहां किसी भी योजना से कोई काम नहीं हो रहा हैं। पांच-छः साल पहले भी उन्होंने यह मुद्दा उठाया था, लेकिन इसे ठीक नहीं कराया जा सका। जिस पर मंत्री ने इसे देखने की बात कही।