राजनीति

CEO ने किया दुमका के सुदूरवर्ती मतदान केंद्रों का निरीक्षण, पाई गड़बड़ियां, आदर्श आचार संहिता उल्लंघन मामले में दुमका के LRDC एवं रानेश्वर के BDO से स्पष्टीकरण पूछने का आदेश

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार ने आज दुमका के सुदूरवर्ती तरणी एवं वृन्दाबनी स्थित मतदान केन्द्रों का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण में उन्होंने कई अनियमितताएं पायीं। साथ ही कुछ स्थानों पर आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन से संबंधित मामले भी पाए। इसपर उन्होंने नाराजगी जताते हुए दुमका के उपायुक्त आंजनेयुलू दोड्डे को दुमका के एलआरडीसी अब्दुल समद एवं रानेश्वर के प्रखंड विकास पदाधिकारी शिबाजी भगत के विरुद्ध आदर्श आचार संहिता से संबंधित भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के उल्लंघन के मामले में कारण पृच्छा करने का निदेश दिया।

उल्लेखनीय है कि मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी आज दुमका परिभ्रमण के क्रम में लोकसभा चुनाव को लेकर दुमका के मतदान केन्द्रों पर निर्वाचन प्रबंधन की तैयारियों का जायजा लिया। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने दुमका के सुदूरवर्ती क्षेत्रों में स्थित मतदान केंद्रों के औचक निरीक्षण के उपरांत मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-उपायुक्त, उप निर्वाचन पदाधिकारी, निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी एवं सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारियों के साथ दुमका समाहरणालय में समीक्षा बैठक की एवं आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

उन्होंने उत्क्रमित उच्च विद्यालय वृन्दाबनी स्थित मतदान केंद्र संख्या 256 एवं 257 का औचक निरीक्षण किया। वहीं उत्क्रमित प्राथमिक विद्यालय बड़ा तरणी स्थित मतदान केंद्र संख्या 260 एवं मध्य विद्यालय तरणी स्थित मतदान केंद्र संख्या 261 का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने मतदान केन्द्रों पर सुनिश्चित न्यूनतम सुविधाओं की कमी पर असंतोष व्यक्त करते हुए समय रहते सारी कमियों को दूर करने का निदेश दिया।

उत्क्रमित प्राथमिक विघालय बड़ा तरणी में बीएलओ उपस्थित नहीं मिली। बताया गया कि वह बीमार हैं। मध्य विद्यालय तरणी में बीएलओ की जानकारी में कमियां पाई गई। इसपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने नाराजगी जताई। उन्होंने समाहरणालय में आयोजित बैठक में उपस्थित पदाधिकारियों से कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा निर्वाचन से संबंधित हरेक बिंदु पर स्पष्ट प्रावधान किए गए हैं। संबंधित सभी अधिकारी-कर्मचारी से आयोग की अपेक्षा है कि उनका शब्दशः अनुपालन सुनिश्चित किया जाय।