राजनीति

झामुमो ने उठाए सवाल जब राजा पीटर से समर्थन मांग ही लिया तो नक्सली कुन्दन पाहन से समर्थन मांगने में BJP को शर्म कैसा? 1400 एकड़ जमीन घोटाले पर अर्जुन मुंडा और पवन बजाज क्या कहेंगे?

झारखण्ड मुक्ति मोर्चा के केन्द्रीय महासचिव व प्रवक्ता सुप्रियो भट्टाचार्य व झामुमो विधायक विकास सिंह मुंडा ने संयुक्त संवाददाता सम्मेलन आयोजित कर राज्य के पूर्व दोनों मुख्यमंत्रियों बाबूलाल मरांडी और अर्जुन मुंडा पर गंभीर आरोप लगाये हैं। आरोप ऐसा है कि बाबूलाल मरांडी और अर्जुन मुंडा के मुंह से बकार तक नहीं निकल रहा। ये सोचे भी नहीं होंगे कि इस प्रकार के सवाल से उनके आनेवाले समय में भिड़ंत भी हो सकता हैं।

झामुमो के दोनों नेताओं का कहना है कि जब पूर्व मंत्री रमेश सिंह मुंडा की हत्या में मुख्य षडयंत्रकारी के रुप में चिह्नित राजा पीटर से बाबूलाल मरांडी ने अर्जुन मुंडा के पक्ष में वोट दिलवाने के लिए समर्थन मांग ही लिया और उसने समर्थन दे भी दिया तो फिर कुन्दन पाहन से जैसे नक्सलियों से समर्थन मांगने में भाजपा नेताओं को शर्म महसूस क्यों हो रही हैं। वो क्यों नहीं, कुन्दन पाहन से भी समर्थन मांगती है।

नेताद्वय ने कहा कि भाजपा के लोग चोरों, हत्यारों, बलात्कार के आरोपियों से मदद लेते-देते तो रहते ही हैं। ये मेहुल चौकसी, नीरव मोदी, विजय माल्या तक को विदेश भिजवा देते हैं। जैसा कि इस बार कई महिलाओं के साथ गंदी हरकत करनेवालों को जर्मनी तक भगा दिया गया। आखिर इस व्यक्ति को वीजा जर्मनी सरकार ने दिया। उसमें भूमिका तो केन्द्र सरकार के विदेश मंत्रालय की भी होगी। इससे तो वे इनकार नहीं कर सकते।

नेताद्वय ने कहा कि अब तो एक अलग मामला भी सुनाई पड़ रहा है। याद होगा, पिछले दो-ढाई साल पहले ऐदलहातू अंचल में 1400 एकड़ जमीन का मामला पवन बजाज से जुड़ा था। ये वही पवन बजाज है, जो अर्जुन मुंडा के खासमखास है। विकास मुंडा ने कहा कि जिन गांव के 1400 एकड़ जमीन को अर्जुन मंडा के खासमखास पवन बजाज जैसे लोग घोटाले किये हुए हैं।

वे तो अर्जुन मुंडा को खोज रहे हैं। लेकिन वे वहां जा नहीं पा रहे, क्योंकि उन गांववालों के सवालों के जवाब देने का माद्दा उनमें नहीं हैं। विकास मुंडा ने कहा कि इसी जमीन को लेकर हेमन्त सरकार ने एसआईटी का गठन किया था। चूंकि आचार संहिता लगी है। एसआईटी अपना काम कर चुकी है। जल्द ही जब रिपोर्ट सरकार को प्राप्त होगा। तो एक्शन भी होगा।

नेताद्वय ने कहा कि एक अपराधी से वोट के लिए समर्थन मांगना, 1400 एकड़ जमीन पर कुंडली मारकर बैठने की कोशिश करना, रघुवर सरकार के शासनकाल में करीब पन्द्रह-सोलह कम्यूनिटियों को यह कह देना कि वे सबको एसटी का दर्जा दे देंगे। ये सब क्या बताता है? ये बताता है कि भाजपा कितनी गंदी व घिनौनी खेल, आम जनता के साथ खेल रही है। झामुमो इन्हें इस बार छोड़ने नहीं जा रही।