अपनी बात

झारखंड में थर्ड जेंडर के लिए अलग से मिले आरक्षण, उत्थान सीबीओ के रांची में हुए सेंसिटाइजेशन कार्यक्रम में उठी आवाज

थर्ड जेंडर के अधिकारों के लिए कार्य करने वाली संस्था उत्थान सीबीओ के सचिव अमरजीत के नेतृत्व में रांची के नामकुम स्थित आईपीएच ऑडिटोरियम में सेंसिटाइजेशन कार्यक्रम ‘एडवोकेसी मीटिंग विद लॉ इफोर्समेंट एजेंसी’ कार्यक्रम का आयोजन हुआ। स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता  इस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि मौजूद थे।

उन्होंने बताया कि 2019 के सुप्रीम कोर्ट के आदेश के आलोक में अन्य राज्यों की तरह झारखंड में ट्रांसजेंडर वेलफेयर बोर्ड का गठन हो चुका है और आगे भी सरकार थर्ड जेंडर के हित से जुड़े मामलों पर जरुरी फैसले लेती रहेगी। इस सेंसिटाइजेशन कार्यक्रम में बड़ी संख्या में लॉ छात्रों, अधिवक्ताओं, पुलिस पदाधिकारियों, सामाजिक कार्यकर्ताओं व पत्रकारों की उपस्थिति रही।

इसमें जमशेदपुर से खास तौर पर सामाजिक कार्यकर्ता पूर्वी घोष दीदी, शिक्षाविद सह ग्रैजुएट कॉलेज की पूर्व प्राचार्या डॉ. मंजू सिंह और रांची हाईकोर्ट से एडवोकेट सोनल तिवारी पहुंचे थे। कार्यक्रम के जरिये सरकार से मांग की गई कि वेलफेयर बोर्ड ट्रांसजेंडर समुदाय के वेलफेयर के लिए गंभीरतापूर्वक कार्य करते हुए अन्य राज्यों की तरह एक सक्रिय वेबसाइट बनाए जिसके माध्यम से ट्रांसजेंडर कार्ड बने और ट्रांसजेंडर समुदाय अपनी समस्याओं को खुलकर यहां रख सकें।

एडवोकेट सोनल तिवारी ने कर्नाटक राज्य का उदाहरण देते हुए यह मांग की कि झारखंड में ट्रांसजेंडर समुदाय को नौकरियों में आरक्षण मिले। हालांकि झारखंड सरकार ने ट्रांसजेंडर समुदाय को ओबीसी के तहत आरक्षण देने की पहले ही घोषणा की है, पर लोग चाहते हैं कि ट्रांसजेंडर समुदाय को कर्नाटक की तर्ज पर अलग से आरक्षण दिया जाए।

कार्यक्रम में उत्थान एडवायजरी बोर्ड के सदस्यों समाजसेवी पूर्वी घोष, शिक्षा विद सह लायन्स क्लब की डिस्ट्रिक चेयरमैन डॉ मंजू सिंह, वरिष्ठ पत्रकार अन्नी अमृता व अन्य प्रतिभागियों ने भाग लिया, साथ ही छात्रों व अन्य को सर्टिफिकेट प्रदान किया गया। कार्यक्रम में नामकुम थाना प्रभारी ने भी भाग लिया और ट्रांसजेंडर समुदाय को हर संभव सहयोग का आश्वासन दिया।

कार्यक्रम में रिनपास से आईं एच ओ डी  डॉ. मनीषा ने मानसिक स्वास्थ्य को लेकर जागरुकता पर बल देते हुए ट्रांसजेंडर समुदाय को स्ट्रेस कंट्रोल के गुर बताए। इस कार्यक्रम के आयोजन में एन एच एम की स्टेट प्रोग्राम मैनेजर अनिमा किस्कू, अधिवक्ता रविन्दर, अधिवक्ता सुनील मोहंती, डॉ. पार्थ पारितोष, डॉ. अरुण, उत्थान सीबीओ के हेमंत प्रधान, अंकिता, अरुण त्रिपाठी, अंकित पांडेय की सराहना भूमिका रही।