राजनीति

सदन में गरजे CM हेमन्त, कहा पूरे प्रदेश में जो भाजपा कार्यालय बनाये गये हैं, वो चोरी नहीं बल्कि डाका डालकर बनाये गये हैं, कुछ जिलों में तो जमीन के लिए मर्डर तक हो गये

विधानसभा के मानसून सत्र के अंतिम दिन भारी हंगामे के बीच अपना वक्तव्य देते हुए राज्य के मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने कहा कि आज जो विपक्ष हंगामे खड़ी कर रहा है, दरअसल वो सरकार का उत्तर सुनना ही नहीं चाहता, विपक्ष के पास तो मुद्दों को भी अभाव है और विषय का भी। उसे खुद नहीं पता कि करना क्या है, बस वो राजनीतिक एजेंडे के तहत अपने कामों में लगा है।

उन्होंने कहा कि वे जैसा माहौल बना रहे हैं, उससे तो यही पता चल रहा है कि मीठा-मीठा चप-चप और कड़वा-कड़वा थू-थू। सदन में एक दस्तावेज को दिखाते हुए मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने कहा कि ये दस्तावेज, भाजपा का काला चिट्ठा है। जो इन्होंने पांच वर्षों में किया है, पांच वर्षों में क्या-क्या अर्जित किया है, पांच सालों में कितनी जमीन लूटी हैं, कितने भवन बनाएं हैं, वो सब इसमें उल्लेखित है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ये दस्तावेज बताता है कि इनलोगों ने चोरी नहीं, बल्कि डाका डालने का काम किया है। इस दस्तावेज में झारखण्ड के 24 जिलों में इनके बने भाजपा आफिस का फोटोग्राफ है। कुछ जिलों में तो जमीन के लिए मर्डर भी हो गया है। एक दिन में दो-दो मर्डर हुए हैं। जहां भाजपा का कार्यालय बना है।

भाजपावाले जमीन लूटेरे हैं और हमें लूटेरा बताकर जेल में डालते हैं

हेमन्त सोरेन ने कहा कि ये जमीन लूटेरे स्वयं है। लेकिन हमें लूटेरा बताते हैं। जेल में हमें डालते हैं। सीबीआई को हमारे पीछे लगाते हैं। लेकिन इनके पीछे सीबीआई नहीं लगती। उन्होंने कहा कि इनसे पूछा जाय कि भाजपा कार्यालय बनाने के लिए पैसा कहां से आया? इन्होंने तो सरकारी जमीन पर भी अपने कार्यालय बना दिये। उन्होंने कहा कि ये जनता के बीच जाकर झूठ और फरेब का दुकान चलाते हैं। कुछ लोग यहां तो कुछ जमशेदपुर तो कुछ पाकुड़ में ऐसा करते हैं, यहीं नहीं इनकी जमात पूरे राज्य में फैली हुई हैं।

उन्होंने कहा कि एक असम के मुख्यमंत्री है, जिनके राज्य के लोग डूब रहे हैं। पर उसकी सुध उन्हें नहीं। लेकिन झारखण्ड रोज आ रहे हैं। चिन्ता मत करिये आप यहां से तो साफ होंगे ही, असम से भी आप सभी का सफाया हो जायेगा। उन्होंने कहा कि ये नियुक्ति की बात करते हैं। हमने खुद ही गैर सरकारी संस्थानों में एक लाख से ज्यादा नौकरियां दी है। आज वे बच्चे देश ही नहीं विदेशों में भी अच्छा परफार्मेंस दिखा रहे हैं। जिन्होंने 20 सालों में नियमावली तक नहीं बनाया, नियोजन नीति, स्थानीय नीति नहीं बनाया, वे हमारे उपर सवाल उठा रहे हैं।

भाजपावाले कभी सामने से वार नहीं करते, ये कोर्ट-कचहरी का सहारा लेते हैं

उन्होंने कहा कि ये भाजपावाले कभी सामने से वार नहीं करते, ये कोर्ट-कचहरी गवर्नर के माध्यम से सरकार को अपदस्थ करने की योजना बनाते हैं। पुछिये इनसे कि नियोजन नीति के खिलाफ वो कौन भाजपा का सक्रिय कार्यकर्ता था, जो कोर्ट गया था। हम अपने आदिवासी-मूलवासी भाई-बहनों के लिए कानून बनाये तो असंवैधानिक और यहीं दूसरे राज्य बनाए तो संवैधानिक। बड़ी विचित्र हालत है।

उन्होंने कहा कि रिम्स के ए ग्रेड नर्सों/लिपिकों की बहाली में 83 प्रतिशत और किसी-किसी में तो शत प्रतिशत स्थानीयों को हमने नौकरी दी। उन्होंने कहा कि अगर हम आइना दिखाने को आये तो आइना भी शरमा जायेगा। उन्होंने कहा कि हमने पंचायत सेवक, पंचायतकर्मी, कनीय अभियंता, सहायक अभियंता, कृषि पदाधिकारी, पशु चिकित्सक, उद्यान पदाधिकारी आदि की बहाली की।

उन्होंने कहा कि जो ये सपने देख रहे है कि ये मानसून सत्र का अंतिम चरण हैं, उन्हें हम बता देना चाहते है कि ये अनवरत चलनेवाला सत्र है, हमलोग ही आनेवाले समय में भी सत्र चलायेंगे। हमने महिला सशक्तिकरण पर दस हजार करोड़ रुपये खर्च किये हैं। उन्होंने कहा कि कोरोनाकाल में आईसीयू में बेड तक नहीं था, इनलोगों ने कोई व्यवस्था नहीं की, आज देखिये सरकारी अस्पतालों की क्या स्थिति हैं। उन्होंने कहा कि मंत्री इरफान अंसारी की माता जी का निधन आक्सीजन के अभाव में हो गया, क्योंकि जिस प्राइवेट अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था, वहां आक्सीजन का प्रबंध नहीं था, लेकिन उसी इलाके में सरकारी अस्पताल में आक्सीजन उपलब्ध था, ये आज की स्थिति है।

भाजपावालों की आदत है कि वे किसी को खाने नहीं देंगे, बल्कि खुद सब खा जायेंगे

उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने पारा शिक्षकों, आंगनवाड़ी सेविकाओं, रोजगार सेवकों का 50 प्रतिशत, रसोइया का शत प्रतिशत, प्रखंड कर्मचारियों का 40 प्रतिशत मानदेय बढ़ाया। जो विगत पांच सालों में हमने किया, ये पचास सालों में भी नहीं कर पाते। उन्होंने कहा विपक्षियों की आदत है कि वे किसी को खाने नहीं देंगे, बल्कि खुद सब खा जायेंगे। लोकसभा का चुनाव तो हल्का सा आइना है, विधानसभा में पूरा का पूरा  दिखा दिया जायेगा। चिन्ता मत करिये।

उन्होंने कहा कि हमने अपने किसानों का 50 हजार तक का ऋण माफ किया है, इसके अलावे भी और सुविधा देने को हम तैयार है। ये हमसे बेरोजगारी भत्ते की बात करते हैं, मैं चैलेंज देता हूं कि वे प्रखंडों में जाकर पता लगाये कि उन्हें मिल रहा हैं या नहीं। हां, मैं ये स्वीकार करता हूं कि कुछ प्रखंडों में ये सुविधा नहीं मिल रही, वहां भी जल्द व्यवस्था हो जायेगी।

उन्होंने कहा कि हमनें जल्द ही मुख्यमंत्री मईंया सम्मान योजना के तहत राज्य की पचास लाख महिलाओं को साल में 12 हजार रुपये देने का ऐलान किया है, जरा सोचिये अगर एक घर में तीन महिलाएं होंगी तो उस घर में अकेले 36 हजार रुपये पहुंचेंगे और अगली बार सरकार आयेगी तो ये राशि लाखों तक पहुंचेगी। उन्होंनें कहा कि आप अनुकम्पा पर रह जाइयेगा, आप 20 से पांच पर आ जायेंगे, डबल डिजिट भी नहीं छू पायेंगे।

देश में ट्रेन दुर्घटना ऐसे हो रही हैं, जैसे मेन रोड में साइकिल रिक्शा टकरा रहे हो

उन्होंने कहा कि भाजपावाले हिन्दू मुस्लिम के नाम पर वोट मांगते हैं, अयोध्या वालों ने इन्हें तमाचे लगाये, फिर भी संभल नहीं रहे। देश की भयावह स्थिति यह है कि देश में ट्रेन दुर्घटनाएं ऐसे हो रही हैं, जैसे लग रहा है कि मेन रोड में साइकिल-रिक्शा टकरा रहे हो। अर्थव्यवस्था की हालत ऐसी है मनरेगा का पैसा घटा दिया गया, शिक्षा में भी पैसा घटा दिया गया, प्रधानमंत्री आवास योजना का भी वहीं हाल है। इसलिए हमने अपनी ओर से अबुआ आवास योजना शुरु की, जिसमें आनेवाले समय तक 20 लाख आवास देने की योजना है।

अखबार या टीवी ही नहीं अब तो कोर्ट को भी अपने जेब में रखने का दावा करने लगे हैं भाजपा नेता

उन्होंने बाबूलाल मरांडी पर निशाना साधते हुए कहा कि ये ऐसे नेता है कि पांच सालों में सदन में एक भी लिखित या मौखिक सवाल तक नहीं किये, सिर्फ राजनीतिक रोटी सेंकने का काम किया। जनता देख रही है, सभी का हिसाब लेगी। हमने अपने यहां स्कूल ऑफ एक्सीलेंस खोला, ताकि हमारे नौनिहालों को प्राइवेट स्कूलों की तरह शिक्षा मिलें। नौ लाख बच्चियों को सावित्री बाई फूले योजना से जोड़ा।

लेकिन जरा इनसे पूछिये कि इनके गुजरात में जहां इन्होंने सर्वाधिक समय तक शासन किया, वहां कितने इग्जाम कंडक्ट हुए। वहां तो पेपर लीक होने का ही ज्यादा कांड हुआ। परिणाम शून्य। नीट की परीक्षा में इन्होंने पेपर लीक करवाकर लाखों बच्चों का भविष्य बर्बाद कर दिया। गुजरात-बिहार में पेपर लीक हुआ। लेकिन अखबार के लोग झारखण्ड को ही निशाना बना रहे थे। ये अखबार वाले, टीवीवाले सभी इनकी जेब में हैं और अब तो कोर्ट को भी ये अपने जेब में रखने का दावा करते हैं और होगा भी क्यों नहीं, देश के जज भाजपा ज्वाइन कर रहे हैं, अपने को संघी बोलने से भी नहीं हिचकते।

डेमोग्राफी चेंज करनेवालों की बात करनेवालों से पूछिये रांची, बोकारो, धनबाद, व जमशेदपुर की डेमोग्राफी किसने चेंज की

उन्होंने कहा कि ये डेमोग्राफी चेंज होने की बात करते हैं, जरा इनसे पूछिये, साहेबगंज, पाकुड़ आदि जगहों को डेमोग्राफी चेंज हो गया। लेकिन रांची, जमशेदपुर, बोकारो व धनबाद का डेमोग्राफी किसने चेंज किया। ये घुसपैठिये जहां से आते हैं, जिनका आवागमन हवा, पानी और जमीन से होता हैं। इन तीनों पर मालिकाना हक तो इन्हीं का है। हम तो गंगा से पानी भी लेते हैं तो उसका नोटिस थमा दिया जाता है।

उन्होंने कहा कि देश के रुपये की स्थिति यह है कि एक डालर 85-86 रुपये का हो गया है। आनेवाले समय में एक डालर, 200 रुपये के बराबर भी हो सकता है। हमारी स्थिति पाकिस्तान से भी बदतर हो जायेगी। महंगाई तो ऐसा है कि पता नहीं कौन ऐसा फ्यूल डालता है कि रुकने का नाम नहीं ले रहा। उन्होंने कहा कि ये बताएं कि इस काले चिट्ठे का इनके पास क्या जवाब है।

गैर मजरुआ जमीन पर भाजपा कार्यालय कैसे बन गया, टाटा स्टील के जमीन पर भाजपा कार्यालय कैसे खुल गया और किसके आदेश पर चल रहा। जब लोगों को नोटिस देने लगा तो मुझे ही जेल में डाल दिया गया। ये नियुक्ति की बात करते हैं, अगर मैं पांच महीने जेल में नहीं रहता तो नियुक्ति की संख्या पांच लाख से भी ज्यादा पार कर जाती। सहायक पुलिस को नाजायज ढंग से बहाली इन्होंने की। हम तो इन्हें समायोजित करने का प्रयास कर रहे हैं। अग्नवीरों के लिए भी हमारे पास स्कीम है।

अग्निवीरों को हम अनुदान राशि ही नहीं, बल्कि अनुकम्पा पर नौकरी भी देंगे

उन्होंने कहा कि अग्निवीरों को हम अनुदान राशि भी देंगे और अनुकम्पा के आधार पर नौकरी भी देंगे। उन्होंने कहा कि जब भी चुनाव होता हैं तो उसमें से 50 प्रतिशत पुराने चेहरे गायब हो जाते हैं। आपका भी यहीं हाल होनेवाला है। हर सदन की खुबी रही हैं, जिसने जनता के लिये किया, वो आया और जो नहीं किया वो गया। हम आपको राजनीति के अखाड़ें में भी मुंहतोड़ जवाब देंगे। हमारा लक्ष्य तो साफ एकदम मछली की आंख की ओर, हम सफल अवश्य होंगे।