राजनीति

ईवीएम एवं वीवीपैट के प्रथमस्तरीय निरीक्षण को लेकर एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित, कार्यशाला में भारत निर्वाचन आयोग एवं हरियाणा से आये पदाधिकारी भी रहे मौजूद

आगामी विधान सभा निर्वाचन की तैयारियों के क्रम में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार की अध्यक्षता में सभी जिलों के जिला निर्वाचन पदाधिकारियों, उप निर्वाचन पदाधिकारियों एवं एफएलसी सुपरवाइजर के लिए ईवीएम एवं वीवीपैट के प्रथम स्तरीय निरीक्षण हेतु श्री कृष्ण लोक प्रशासन संस्थान में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

कार्यशाला को संबोधित करते हुए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार ने कहा कि इसका मुख्य उद्देश्य पदाधिकारियों को ईवीएम एवं वीवीपैट से सम्बन्धित सभी प्रोटोकॉल से अवगत कराना है, जिससे विधानसभा चुनाव के दौरान किसी प्रकार के संशय की स्थित उत्पन्न न हो। उन्होंने कहा कि ईवीएम एवं वीवीपैट के रख रखाव के दौरान स्ट्रॉन्ग रूम की सुरक्षा एवं राजनीतिक दलों के साथ संवाद स्थापित करना महत्पूर्ण कार्य हैं।

उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा स्ट्रॉन्ग रूम की सुरक्षा के कुछ मानक तय किए गए हैं उनका अनुपालन सुनिश्चित करना अनिवार्य है। कार्यशाला में पदाधिकारियों को ईवीएम एवं वीवीपैट की तकनीकी और प्रशासनिक सुरक्षा, प्रथम स्तरीय निरीक्षण की प्रक्रिया एवं डाउट क्लियरिंग सत्र का आयोजन किया गया। इन सत्रों में विशेषज्ञों द्वारा पीपीटी के माध्यम से बिंदुवार प्रशिक्षण दिया गया।

कार्यशाला में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के साथ कार्यशाला में  भारत निर्वाचन आयोग के सचिव बी.सी. पात्रा, अवर सचिव राकेश कुमार,  ईवीएम की नोडल पदाधिकारी गीता चौबे, एनएमएलटी  महेंद्र कुमार एवं मृत्युंजय कुमार द्वारा कार्यशाला में संबंधित विषयों पर पदाधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया। कार्यशाला के उपरांत मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार द्वारा सभी जिलों के जिला निर्वाचन पदाधिकारियों के साथ राज्य में चल रहे द्वितीय मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम की अद्यतन स्थिति की समीक्षा की गई।

इस अवसर पर सभी जिलों के संबंधित पदाधिकारियों के अलावा मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय से अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी संदीप सिंह, अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी नेहा अरोड़ा, संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुबोध कुमार, सहायक मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री देव दास दत्ता, उप निर्वाचन पदाधिकारी मुख्यालय संजय कुमार सहित निर्वाचन से जुड़े सभी पदाधिकारी उपस्थित रहे।