अपनी बात

भाई वाह, देश का गृह मंत्री हो तो अमित शाह जैसा, जो ढुलू महतो जैसे अपराधी, सजायाफ्ता, गरीबों का सुख-चैन लूट लेनेवाले सांसद को वाई श्रेणी की सुरक्षा उपलब्ध करा दें

धन्य है हमारे देश के गृह मंत्री अमित शाह जी, वे हमारे झारखण्ड के धनबाद संसदीय सीट से हाल ही में जीत दर्ज करनेवाले महान सांसद ढुलू महतो, जिन पर कई अपराधिक मुकदमे दर्ज हैं। जो सजायाफ्ता भी है। जिसके अत्याचार की खबरें बराबर झारखण्ड के अखबारों की सुर्खियां बनती है। ऐसे सांसद का कितना ख्याल रखते हैं। उनके लिए उन्होंने वाई श्रेणी की सुरक्षा उपलब्ध करा दी है।

सुना है कि उनकी सुरक्षा में सीआरपीएफ के जवानों को तैनात किया गया है। उनके घर पर चार एक की टीम लगा दी गई है। उनके साथ में तीन पीएसओ चलेगा। एस्कार्ट भी रहेगा। धनबाद लोकसभा के राज्य पुलिस बल के तीन बॉडीगार्ड भी रहेंगे। इतनी भारी भरकम सुरक्षा तो ऐसे महान संतरुपी सजायाफ्ता सांसद ढुलू महतो को तो मिलना ही चाहिए। ढुलू जैसे लोग ही ऐसी सुरक्षा के हकदार है। हां भाई सही में हकदार है।

हम तो कहेंगे कि ढुलू महतो जैसा सांसद तो पूरे विश्व में नहीं मिलेगा। सुना है कि ढुलू महतो जब तक सुबह में पं. दीन दयाल उपाध्याय का फोटो नहीं देख लेते तब तक अन्न-जल ग्रहण नहीं करते और जब तक रात्रि में डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी का फोटो नहीं देख लेते, रात्रि विश्राम नहीं करते। बहुत महान व्यक्तित्व के धनी है। बड़का मंदिर बनवाये हैं। जिस मंदिर में संघ और भाजपा के लोग जाकर मत्था टेकते हैं।

उसी मंदिर के आस-पास जितने गरीब लोग हैं, जिनकी जमीन ये बड़ी प्रेम से हड़प लेते हैं और जो नहीं देता हैं, उसको बढ़िया से थुरवाते भी हैं। उसके घरवाली और उसके बेटियों तक को पीटवा देते हैं। जब इनके अत्याचार से त्रस्त होकर महिलाएं पुलिस से अपनी सुरक्षा की गुहार लगाने जाती है, तो ढुलू के सिर्फ नाम के आतंक से पुलिस भी थाना छोड़कर भाग जाती है।

ढुलू महतो का आतंक तो इतना है कि राज्य के मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन इनके खिलाफ कार्रवाई करने के लिए धनबाद के प्रशासन को कहते हैं तो बेचारा प्रशासन भी इनके खिलाफ केवल प्राथमिकी दर्ज करके ही अपने काम का इतिश्री कर लेता हैं। इसलिए ऐसा महान संत, गरीबो का आधुनिक मसीहा, साक्षात भगवान का अवतार कहां मिलेगा?

इसलिए हे अमित शाह जी, आपकी जय हो। हम तो कहेंगे कि ऐसे महान संत रुपी ढुलू महतो के घर में रहनेवाले समस्त लोगों व उनकी आनेवाली सात पीढ़ियों तक को वाई श्रेणी या जेड श्रेणी की सुरक्षा मिले, इसके लिए आप हो सके तो संविधान में संशोधन भी कराइये, ये बहुत जरुरी है, क्योंकि महात्मा गांधी के बाद, अगर कोई सच्चा देश भक्त, देश को मिला हैं तो आप ही है, जिसने अपनी दिव्य दृष्टि से इस महान संत ढुलू महतो के बारे में कुछ सोचा है।

अगर संविधान संशोधन में दिक्कत हो तो कम से कम विधेयक ही लाकर ढुलू महतो की सुरक्षा के लिए कुछ करें। इसके लिए जो भी उनके आतंक से पीड़ित लोग है या इनके आतंक से धनबाद छोड़कर जाने का प्लान कर चुके लोग हैं, वो और उनका परिवार आपको दुआएं दें। आपकी यशोगाथा गाये। जैसे लोग हरि कीर्तन करते हैं, वैसे ही आपका अमितकीर्तन करें। लोग बोले – हरे अमित शाह, हरे अमित शाह, अमित शाह, अमित शाह हरे, हरे।

मैंने तो जब से आपके इस पवित्र ऐलान को सुना है। हम सचमुच गदगद हैं। ईश्वर से प्रार्थना करनी शुरु कर दी है कि आप के जैसा गृह मंत्री विश्व में जितने देश हैं। सभी को मिले। ताकि उस देश में रहनेवाला कोई ढुलू टाइप का व्यक्ति हो, तो उस देश का गृह मंत्री उसे भी इसी प्रकार का वाई श्रेणी का सुरक्षा उपलब्ध करायें ताकि उसका आतंक दिनानुदिन बढ़ता रहे। आपकी जय हो। अमित शाह जी आपकी जय हो।

आप हर जन्म में भारत का गृह मंत्री बने, ताकि हर जन्म में ढुलू जैसा व्यक्ति जीवन का परम आनन्द प्राप्त कर सकें। ये तो रही विद्रोही24 की बात। अब आपके इस महान कृत्य को देख धनबाद के लोग क्या उद्गार प्रकट कर रहे हैं। वो भी आप पढ़ लीजिये। बाघमारा के ही युवा नेता विकास सिंह कहते है कि मेरी केन्द्र सरकार से अपील है कि धनबाद के सारे कोयला चोरों को जेड प्लस की सुरक्षा दी जाये। इसे अति आवश्यक समझे। कोयला चोरी एक ब्रांड बन गया है। 50 से उपर जिसके पास मुकदमे हो उसे भी यह सुविधा दी जाये।

धनबाद कतरास के वरीय समाजसेवी विजय झा कहते है कि 46 प्रतिशत दागी, अपराधी, सजायाफ्ता और दो आतंकवादी भी 18वीं लोकसभा में पहुंच गये हैं। सभी महानुभावों के सुरक्षा का भी तो सवाल है। राष्ट्र के लिए इनकी सुरक्षा सर्वोपरि होनी चाहिए, क्योंकि ऐसे प्रजाति के लुप्त होने का खतरा हमेशा बना रहता है।

अब अंत में जिसको आपने वाई श्रेणी की सुरक्षा उपलब्ध कराई, उसकी कथा तो अनेक हैं। लेकिन एक कथा भी पढ़ लीजिये। यह कथा 11 जुलाई 2024 की है। जिसे 12 जुलाई को विद्रोही 24 ने प्रकाशित किया था। इस कथा को पढ़कर राज्य के मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने धनबाद जिला प्रशासन को कार्रवाई करने को कहा। लेकिन धनबाद का पुलिस प्रशासन ने केवल प्राथमिकी दर्ज कर, अपने कर्तव्य से हाथ झार लिया।

सुना है कि धनबाद के वर्तमान एसएसपी आपकी ही तरह ढुलू पर बलिहारी जाते हैं। कथा इस प्रकार है। जो कुछ दिन पहले आपके ढुलू द्वारा किये गये कुकृत्यों पर आधारित थी। उस कथा का हेडिंग था – दबंग BJP MP ढुलू महतो के खिलाफ डोमन महतो को कोर्ट में बयान देना पड़ा महंगा, ढुलू समर्थकों ने उसकी पत्नी-बेटी को लाठी-डंडे से पीट-पीटकर किया अधमरा, खेतों में लगी सब्जियों को भी किया नष्ट। और कथा इस प्रकार थी –

भला भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी, ओडिशा के राज्यपाल रघुवर दास और भाजपा प्रदेश के संगठन मंत्री कर्मवीर सिंह तथा केन्द्रस्थ भाजपा नेताओं के अतिप्यारे-दुलारे, टाइगर सेना के जन्मदाता व धनबाद के दबंग भाजपा सांसद ढुलू महतो के खिलाफ एक साधारण व्यक्ति डोमन महतो की हिम्मत कैसे हो गई कि वो ढुलू के खिलाफ कोर्ट में बयान देने चला गया, ढुलू के समर्थकों की यही बात नागवार लगी, और लीजिये डोमन महतो की ऐसी इलाज कर दी गई कि बेचारे की पत्नी और बेटी धनबाद के मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में जिंदगी और मौत के बीच झूलने लगी।

दरअसल बताया जाता है कि बरोरा थाने के चिटाही बस्ती में डोमन महतो की जमीन है। उस जमीन पर पहले से ही ढुलू महतो की गिद्धदृष्टि है। वो चाहता है कि मंदिर के नाम पर डोमन महतो की सारी जमीन हड़प लें, लेकिन डोमन महतो ऐसा करना नहीं चाहता, क्योंकि वो अगर अपनी सारी जमीन ढुलू महतो के मंदिर को सौंप देगा, तो फिर वो अपने परिवार का भरण-पोषण कैसे करेगा? लेकिन ढुलू तो ढुलू है, उसे किसी के परिवार के भरण-पोषण से क्या मतलब, उसे जमीन चाहिए तो चाहिए।

लीजिये, 11 जुलाई को जैसे ही डोमन महतो, ढुलू महतो के खिलाफ धनबाद कोर्ट में बयान देने गया। ढुलू महतो के समर्थकों ने लाठी-डंडे से दौड़ा-दौड़ा कर डोमन महतो की पत्नी नीरा देवी और उसकी बेटी को ऐसा जमकर पीटा की दोनों की स्थिति अधमरी जैसी हो गई। जब डोमन महतो की घायल पत्नी और उसकी बेटी को उसके परिजन बरोरा थाना लेकर पहुंचे, लेकिन बरोरा थाना ने भी ढुलू के भय से इनलोगों की कोई मदद नहीं की, बल्कि पूरी पुलिस ही गायब हो गई।

इधर घायल नीरा देवी का कहना था कि ढुलू महतो ने चिटाही में राम राज मंदिर बनवाया है, उस मंदिर के लिए उसकी रैयती जमीन को वो ढूलू हड़पना चाहता है। ढुलू और ढुलू के लोग इसी मामले को लेकर हमेशा प्रताड़ित करते रहते हैं। एक केस इसी मामले में 2019 से चल रहा है, जिसको लेकर उसके पति बयान दर्ज कराने धनबाद कोर्ट गये थे। ढुलू महतो और उसके लोग उसके पति पर बार-बार दबाब बना रहे थे कि वो कोर्ट में ढुलू के खिलाफ बयान देने न जाये। लेकिन वे गये।

जैसे ही इस बात की जानकारी ढुलू महतो के समर्थकों को मिली। ये लोग डोजर लेकर उसके खेत में पहुंच गये और खेतों में लगे सब्जियों को नष्ट करने लगे। जब इसका प्रतिकार करने के लिए डोमन महतो की पत्नी और बेटी पहुंची तो इन सभी को जमकर लाठी-डंडे से मार-मारकर अधमरा कर दिया। जब परिजनों को पता चला तो ये लोग किसी तरह से इन्हें बचाने की कोशिश की, नहीं तो इन दोनों का वहीं प्राणान्त हो जाता।

राजनीतिक पंडितों का कहना है कि ढुलू महतो और उनके समर्थंकों का आतंक कोई नया नहीं हैं। अब चूंकि यह विधायक से सांसद बन गया तो इसके आतंक में और वृद्धि होनी ही थी। यह आतंक उसी का परिणाम है। ढुलू महतो के समर्थकों ने डोमन महतो की पत्नी और उसकी बेटी को लाठी-डंडे से मार-पीटकर अधमरा कर देने तथा उसके खेत में लगे सब्जियों को डोजर से नष्ट कर देने के बाद सभी को संदेश दे दिया कि जो भी ढुलू महतो के खिलाफ आवाज उठायेगा, उसका यही हाल किया जायेगा।

पुलिस भी ढुलू महतो के खिलाफ नहीं जा पायेगी, क्योंकि उसका राज पूरे धनबाद में ही नहीं, बल्कि पूरे झारखण्ड में चलता है और उसके सहयोगी हर दलों में विद्यमान है। अब चूंकि कथा समाप्त हो गई। अब अंत में सभी प्रेम से बोले महान संत भाजपा के सांसद ढुलू महतो की जय। गृह मंत्री अमित शाह की जय। ढुलू के समर्थकों की जय। ढुलू के द्वारा बनाई गई टाइगर सेना की जय।