राजनीति

दिल्ली के होटल ताज में भाजपा की कृपा से सियासी चश्मा ठीक कराने गये चम्पाई की जासूसी करते पकड़े गये झारखण्ड के दो सब इंस्पेक्टरों को दिल्ली पुलिस ने पकड़ा, हिमंता ने दी जानकारी

असम के मुख्यमंत्री व झारखण्ड भाजपा के विधानसभा चुनाव के सह प्रभारी हिमंता बिश्वा सरमा ने संवाददाता सम्मेलन में कहा है कि दिल्ली पुलिस ने झारखण्ड पुलिस के स्पेशल ब्रांच के दो सब इंस्पेक्टरों को गिरफ्तार किया है। इन दोनों पुलिसकर्मियों पर आरोप है कि वे भाजपा में जाने के लिए दिलोजां से उत्सुक झारखण्ड के पूर्व मुख्यमंत्री व वर्तमान में राज्य के कैबिनेट मंत्री चम्पाई सोरेन की जासूसी कर रहे थे।

हिमंता बिश्वा सरमा का कहना है कि इन दोनों पुलिसकर्मियों को चम्पाई सोरेन के लोगों ने ही पकड़ा और दिल्ली पुलिस को सौंप दिया। अभी भी ये दोनों सब इंस्पेक्टर दिल्ली पुलिस की गिरफ्त में हैं। इन दोनों के खिलाफ प्राथमिकी भी चम्पाई सोरेन ने दर्ज करवा दी है। हिमंता का कहना है कि जब ये दोनों पकड़े गये तो ये खुद को पत्रकार बता रहे थे, बाद में इन दोनों ने स्वीकारा कि ये दोनों झारखण्ड पुलिस के स्पेशल ब्रांच में सब इंस्पेक्टर हैं।

हिमंता बिश्वा सरमा के अनुसार एक सप्ताह में दो बार चम्पाई सोरेन दिल्ली आये और होटल ताज में ठहरें। जहां इनकी जासूसी की जा रही थी। हिमंता ने यह भी बताया कि ये दोनों सब इंस्पेक्टर कोलकाता से जब चम्पाई दिल्ली के लिए चले थे तो उस विमान में भी ये सवार थे। हिमंता ने इस कार्य के लिए राज्य के मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन की आलोचना की है और कहा है कि यह विषय चिन्ताजनक है कि एक राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री और वर्तमान में कैबिनेट मंत्री के रुप में कार्य कर रहे व्यक्ति की उन्हीं की सरकार जासूसी कराये। उन्होंने संभावना व्यक्त की कि हो सकता है कि चम्पाई का फोन भी टेप किये जाते हो।

इधर राजनीतिक पंडितों का कहना है कि कल तक तो चम्पाई सोरेन सभी को बताते थे कि वे दिल्ली अपना चश्मा ठीक कराने गये थे, तो क्या दिल्ली में चश्मा ठीक कराने के लिए होटल ताज जैसे महंगे होटलों में ठहरा जाता है? क्या चम्पाई सोरेन जो खुद को आदिवासी कहते हैं, अब तो भाजपावाले भी जो कल तक उन्हें पानी पी-पीकर कोसा करते थे, अब उन्हें कोल्हान टाइगर कहकर संबोधित करने लगे हैं।

क्या वो नेता, नेता भी कहलाने लायक है, जिसकी जनता भूख और प्यास से लड़ते-लड़ते जिसका जीवन समाप्त हो जाता है, उसका प्रतिनिधि शानो-शौकत की जिंदगी बसर करता हो? झूठ बोलता हो? कहता हो कि चश्मा ठीक कराने गये हैं और इसी की आड़ में अपनी ही दल के साथ धोखाधड़ी करते हुए अन्य दल में शामिल होने के लिए होटल ताज जैसे फाइव स्टार होटलों में बैठकर तिकड़म करता हो? ये सवाल तो कोल्हान की जनता हिमंता से भी पूछेगी, उनके अन्य भाजपा नेताओं से भी पूछेगी और लगे हाथों चम्पाई से भी पूछेगी? चम्पाई और भाजपा के अन्य मूर्धन्य नेताओं को इसका उत्तर अभी से तैयार करके अपने पॉकेट में रख लेना चाहिए।