राजनीति

भाजपा के गिद्ध संताल परगना को तोड़ने की साजिश रच रहे हैं, ऐसे लोगों को गांव में घुसने नहीं देना है, चुनाव की घंटी बजनेवाली है, सतर्क रहेः हेमन्त सोरेन

महागामा (गोड्डा) में गोड्डा एवं देवघर जिले के लाभुकों को संबोधित करते हुए राज्य के मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने कहा कि भाजपा की लूट, खरीद-फरोख्त और समाज को तोड़ने की कोशिश यहां कभी नहीं चलेगी। महाजनों और पूंजीपतियों के खिलाफ झारखण्ड हमेशा लड़ा है, हमेशा लड़कर जीता है और झारखण्ड एक बार फिर जीतेगा। उन्होंने कहा कि भाजपा के गिद्ध संताल परगना को तोड़ने की साजिश रच रहे हैं। ऐसे लोगों को गांव में घुसने नहीं देना है। चुनाव की घंटी बजने वाली है और यहां अन्य राज्यों से गिद्ध मंडराने लगे हैं।

उन्होंने कहा कि मणिपुर एक साल से जल रहा है, वहां बहन-बेटियों की इज्जत लूटी जा रही है, वहां के लोग पलायन को विवश हैं, लेकिन केंद्र सरकार के मुखिया एक बार भी वहां नहीं गए। इन लोगों को किसी से कोई लेना-देना नहीं है। आज पंजाब, हरियाणा में ये जा नहीं सकते, क्योंकि किसान इनके विरोध में हैं। जम्मू कश्मीर में होने वाले चुनाव में भी इन्हें मुंह की खानी पड़ेगी। अब इनकी नजर झारखण्ड पर है।

उन्होंने कहा कि कोरोना के बाद जब मैंने आपके लिए काम करना शुरू किया तो विपक्षी लोग मेरे पीछे पड़ गए, मुझ पर बेबुनियाद आरोप लगाते रहे। जब इन्होंने देखा कि हम किसानों, मजदूरों, युवाओं, महिलाओं के लिए काम कर रहे हैं तो इन्होंने मुझे जेल में डाल दिया। मैं जैसे जेल गया, वैसे ही ये लोग सरकार गिराने में लग गए। लेकिन आप लोगों का आशीर्वाद मेरे साथ था, और जब गरीब-गुरूबा और करोड़ों लोगों का आशीर्वाद होता है तो लाख दुश्मन बड़ा हो, किसी का एक बाल भी बांका नहीं हो सकता है।

उन्होंने कहा कि देखिए, मैं फिर आपके सामने खड़ा हूं। विभिन्न योजनाओं से लाखों लोगों को जोड़ कर हमने उन्हें हक-अधिकार दिया है। आने वाले समय में चुनाव होने वाला है और इसमें वोट मांगने का पूरा-पूरा अधिकार हम लोग रखते हैं क्योंकि हम लोगों ने अपनी जनता के लिए काम किया है, कर भी रहे हैं और करेंगे भी। इसका आकलन आप सभी को करना है कि 20 वर्ष में पूर्व की डबल इंजन सरकार में कैसे आपको दोनों हाथों से लूटा गया और विगत चार वर्ष में आपको क्या अधिकार मिला?

उन्होंने कहा कि कोरोना काल में दिल्ली में बैठे लोगों ने पूरे देश में लॉकडाउन लगा दिया था। घर में ताला लगा कर लोग रहने को विवश हुए थे। रोजी-रोजगार समाप्त हो गया था। लोग सड़क पर मरने लगे थे। याद कीजिए उस दिन को, आपका यह भाई और बेटा आपके परिवारजनों को ट्रेन और हवाई जहाज से लाकर अपने-अपने घरों तक पहुंचाने का काम करता था।

उन्होंने कहा कि झारखण्ड ही ऐसा इकलौता प्रदेश है जो अलग-अलग प्रदेशों से अपने राज्य के लोगों को ट्रेन, हवाई जहाज और बसों से लेकर आया। उन्होंने कहा कि आज आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार के अंतर्गत इस कार्यक्रम में शामिल हुआ हूं। यहां गोड्डा और देवघर जिले के लाभुकों के बीच योजनाओं की गठरी बांध कर उन्हें प्रदान की गयी।

उन्होंने  कहा कि आने वाले कुछ दिनों में हमारी सरकार के पांच साल खत्म होने जा रहे हैं और विगत चार वर्ष से हम गांव-गांव, टोला-टोला इस कार्यक्रम का आयोजन कर रहे हैं। मैं पहले भी बोल चुका हूं कि हमारी सरकार रांची हेडक्वार्टर से नहीं बल्कि गांव से चलने वाली सरकार है। पूरे राज्य में लोग शिविर में पहुंचकर अपनी समस्याओं का समाधान और योजनाओं का लाभ ले रहे हैं।