राजनीति

एक ओर PM सहित भाजपा शासित राज्यों के सारे CM और दूसरी ओर पिछड़ा झारखण्डी, देखते हैं इस चुनाव में ताकत किधर है, इन सारे षडयंत्रकारियों को बोरा में भरकर जहां से आये हैं, वही वापस भेजेंगेः हेमन्त

अब तो इस देश का भाजपा शासित राज्य का सारा मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री एक तरफ और गरीब, पिछड़ा झारखण्डी एक तरफ, देखते हैं इस चुनाव में ताकत किसकी है। इन लोगों को, गुजरात, महाराष्ट्र के पूंजीपतियों, षड्यंत्रकारियों, हिंदू-मुस्लिम करने वालों को, जात-पात की लड़ाई लड़ने वालों को, अब चुनावी बोरा में भरकर जहां-जहां से आएंगे वहां-वहां वापस भेज देना होगा। उक्त बातें राज्य के मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम में गढ़वा और लातेहार की जनता को संबोधित करते हुए कही

उन्होंने कहा कि 24 जिला का यह राज्य है। एक जिला को छोड़कर सभी जिला अगल-बगल राज्यों से जुड़ता है। ये लोग वोट चोरी करने वाले लोग अगल-बगल राज्य से भी आएंगे। ये लोग गांव में दिखाई दें तो इनको खदेड़ने का काम कीजिएगा। नौकरी को लेकर ये लोग तरह-तरह के आरोप लगाते हैं। इनसे पूछिए कि 20 साल तक इन्होंने क्या किया इस राज्य में? आज जेपीएससी में नियुक्ति बिना किसी अड़चन के संपन्न हुई। ये हम लोगों ने किया। हजारों नियुक्तियां हमने दी, आगे भी हजारों नियुक्तियां हम ही देंगे।

उन्होंने कहा कि यहां की सरकारी नौकरियों में स्थानीय की नियुक्ति होती है तो भाजपा को भारी पीड़ा होती है। हम नीतियां बनाते हैं झारखण्डियों के लिए तो ये लोग कोर्ट में जाकर उसे असंवैधानिक करा देता है। बूढ़ा पहाड़ जैसे दुर्गम पहाड़ में आज तक दिशोम गुरु शिबू सोरेन जी के अतिरिक्त कोई नहीं गया था। दूसरी बार शिबू सोरेन का बेटा वहां जाकर दिखाया। वहां के लोगों को मजबूत करने का कार्य किया गया। वहां के ग्रामीण खुश हैं। सरकार की योजना सिर्फ कागज पर नहीं, लोगों के चेहरे पर दिखाई देती है। सरकार वो, जो काम करें, वह गांव-गांव तक पहुंचे, लोगों के चेहरे पर उसकी मुस्कान वापस हो, इसी लक्ष्य के साथ हमने काम किया है। 20 वर्ष तक डबल इंजन की सरकारों ने अलग-अलग तरीके से इस राज्य को दोनों हाथों से लूटा है।

उन्होंने कहा कि आज राज्य में झारखण्डियों की सरकार चल रही है। ये सरकार गिरा नहीं सकते तो सरकार के मंत्रियों को कब्जा कर लो, उन्हें तोड़ दो, डराओ धमकाओ, इसी में लगे रहते हैं। ईडी, सीबीआई हमारे पीछे दो वर्ष तक लगा दिया। जब हम उससे डरे नहीं तो झूठे केस में जेल में डाल दिया। यही गरीबों के साथ होता है। झारखण्डियों के साथ यह लोग ऐसा ही करते हैं। डबल इंजन की सरकार ने पहले पोषण सखी को बहाल कर दिया फिर उन्हें सड़क पर छोड़ दिया। हमने उन हजारों पोषण सखी बहनों को पुर्नबहाल करने का काम किया। सहायक पुलिसकर्मियों की भी सेवा बढ़ाने का काम किया गया।

उन्होंने कहा कि भाजपा के लोग जरूरत के समय आपके सामने हाथ फैलाने आते हैं और जब उनका काम पूरा हो जाता है तो दूध से मक्खी की तरह ये लोग गरीब-गुरूबा को फेंक देते हैं। यही इनका काम है। आने वाली यह लड़ाई अमीर और गरीब के बीच में होने जा रही है। यह लोग पैसे से परिवार, पार्टी और समाज भी तोड़ने का काम करेंगे। इनसे सावधान रहने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि पलामू में अंबेडकर छात्रावास को भव्य छह मंजिला बनाया जाएगा, इसकी स्वीकृति हमने दे दी है। राज्य भर के छात्रावास में निःशुल्क भोजन उपलब्ध कराने का काम आपकी सरकार करेगी।

उन्होंने कहा कि तीन वर्ष तक हम केंद्र सरकार से गरीबों के लिए आवास की मांग करते रहे, लेकिन उन्होंने उसकी स्वीकृति नहीं दी। अब चुनाव नजदीक है तो इन्होंने कुछ आवास का झुनझुना दिखाया है। हम राज्य सरकार के अबुआ आवास के अंतर्गत 20 लाख आवास देने का काम कर रहे हैं। ₹2 लाख तक का ऋण भी राज्य के मेहनती किसानों का माफ किया जा रहा है। बिरसा हरित ग्राम योजना के तहत एक करोड़ से अधिक फलदार वृक्ष लगाए गए हैं, हजारों युवाओं को स्वरोजगार के साथ हम आगे बढ़ चुके हैं।

उन्होंने कहा हम यहां के गरीबों को पेंशन रूपी बुढ़ापे की लाठी और महिलाओं को सम्मान राशि देकर मजबूत करने का काम करते हैं। युवाओं को मजबूत करने का काम करते हैं, बच्चों के लिए अच्छे स्कूल बनाने का काम करते हैं, तो भाजपा के पेट में दर्द होता है। और जब हम झारखण्ड का अपना हक-अधिकार मांगते हैं तो हमें जेल में डाल दिया जाता है।

उन्होंने कहा कि अगले पांच वर्ष में हर घर को मजबूत करने का मेरा लक्ष्य है और हर घर में ₹1 लाख पहुंचाने का काम आपकी यह सरकार करेगी। हमने 200 यूनिट तक बिजली मुफ्त की, साथ ही 200 यूनिट तक का बकाया बिजली बिल को भी माफ कर दिया है। लाखों लोगों को इससे लाभ मिला है। उन्होंने कहा कि अभी बहुत जल्दी इस राज्य में चुनाव होने वाला है। यहां पर पूंजीपतियों का गिद्ध नजर पड़ चुका है। कल परसों से ये लोग गिद्ध की तरह पूरे राज्य में मंडराने लगेंगे।

उन्होंने कहा कि गांव-गांव, पंचायत-पंचायत में झारखण्ड का नहीं, गुजरात का, यूपी का, महाराष्ट्र का, हैदराबाद का, चंडीगढ़, मध्य प्रदेश का लोग गांव-गांव में देखने को मिलेगा और धन बल के दम पर भीड़ इकट्ठा करके जाति, धर्म, संप्रदाय का जहर घोलने का काम करेगा। अभी लगातार आप सुन रहे होंगे ये लोग घुसपैठिए-घुसपैठिए करते हैं। बांग्लादेशी घुसपैठ की बात करते हैं। मैं इनसे पूछना चाहता हूं कि अगर आप बांग्लादेश घुसपैठ की बात करते हो तो अडानी का पावर प्लांट का बिजली किस देश को जाता है और क्यूँ जाता है? यह लोग ऐसी बातें करते हैं ताकि समाज में बिखराव पैदा हो।