राजनीति

शर्मनाक, अब राष्ट्रपति भी भाजपा के लिए चुनावी एजेंडा, लोकसभा चुनाव में अर्जुन मुंडा की हार के लिए गड्ढा खोदनेवाले नड्डा, फिर से भाजपा का गड्ढा खोदने को तैयारः सुप्रियो

ये भाजपा के नेता कहते हैं कि हमने देश को आदिवासी राष्ट्रपति दिया। यानी राष्ट्रपति बनाकर ये आदिवासियों पर ऐहसान जता रहे हैं। अब राष्ट्रपति भी भाजपा का चुनावी एजेंडा बन गया। क्या इस भारतीय लोकतंत्र में किसी भी दल ने अपने राजनीतिक फायदे के लिए राष्ट्रपति को अपना चुनावी एजेंडा बनाया। इसका उत्तर हैं – नहीं।  लेकिन भाजपा ने इसकी शुरुआत कर दी। ये तो ये भी कहते हैं कि हमने दलित को राष्ट्रपति बनाया, क्या इनके पहले कभी कोई दलित राष्ट्रपति नहीं बना।

सच्चाई यही है कि एक से एक दलित राष्ट्रपति बने, जो मनीषी थे। जिनका वे नाम भी इस चुनावी समर में लेना नहीं चाहेंगे, नहीं तो हमारे और भाजपा में क्या अंतर रह जायेगा। दरअसल ये समझने को तैयार ही नहीं कि राष्ट्रपति देश का अभिभावक होता है और वो किसी भी एजेंडे से उपर की चीज है। ये वक्तव्य है झारखण्ड मुक्ति मोर्चा के केन्द्रीय महासचिव व प्रवक्ता सुप्रियो भट्टाचार्य का।

सुप्रियो ने कहा जे पी नड्डा आदिवासी अस्मिता की बात करते हैं। जरा पूछिये नड्डा जी से कि सुंदर पहाड़ी के इलाकों को खोदने का काम किसने किया? और वहां का कोयला अडानी पावर को किसने दिया, जिसकी एक छटांक बिजली भी झारखण्ड को नहीं मिलती। पूछिए आदिवासी अस्मिता की बात करनेवालों से जमीन हमारी, कोयला हमारा, पानी हमारा, श्रम हमारा और बांगलादेश में घुसकर बिजली किसने बेची? रघुवर दास ने एसपीटी-सीएनटी एक्ट को क्यों बदला? फोरेस्ट राइट एक्ट किसने बदला और ये सारे कुकर्म करके आदिवासी अस्मिता को किसने चुनौती दी? ये भाजपा वाले आदिवासी अस्मिता की बात न करें, वो ही अच्छा है।

सुप्रियो ने कहा कि भाजपा के लोग हताश और परास्त लोग हैं। ये कहते है कि यहां मां-बेटियां सुरक्षित नहीं हैं। लेकिन जरा इनसे पूछिये कि क्या आपके भाजपा शासित राज्य में मां-बेटियां सुरक्षित है? जम्मू-कश्मीर के कठुआ में कांड करनेवाले कौन थे? गरीबों के मुख से निवाला निकाल लेनेवाले लोग कौन है? दरअसल इनके पास कहने को कुछ नहीं हैं। इन्हें भूतों से डर लगने लगा है। ये षडयंत्र यात्रा कर रहे हैं। लेकिन इनकी सभा में ढाई हजार से ज्यादा की भीड़ रहती ही नहीं। इनलोगों ने देश बेच दिया। रेल, गेल, इंडियन ऑयल, एयरपोर्ट, बंदरगाहों तक बेच दिया। जिन्हें ये भाई कहते थे, वे यहां से पैसे लेकर विदेशों में बैठे हैं। भाजपा भ्रष्टजनों की पार्टी हैं, लोग ऐसे ही नहीं कहने लगे हैं।

सुप्रियो ने कहा कि जेपी नड्डा ने कहा कि वे खूंटी में लोकसभा चुनाव के दौरान आये थे। तभी तो उन्होंने अर्जुन मुंडा के लिए हार का गड्ढा खोद दिया। फिर आये हैं, फिर भाजपा के लिए गड्डा खोद कर जायेंगे। चुनाव आयोग भी आजकल झारखण्ड के दौरे पर हैं। हमलोगों ने कह दिया है कि पांच साल में एक दिन भी अगर कम होने पर चुनाव होता हैं तो यह जनादेश का अपमान है। चुनाव आयोग को कह दिया गया है कि संगीन के साये में मतदान मत कराइये, भयमुक्त चुनाव संपन्न कराइये।