राजनीति

प्रतिज्ञा यात्रा के माध्यम से कांग्रेस के वरिष्ठ नेता के एन त्रिपाठी ने पलामू की जनता का ध्यान अपनी ओर आकृष्ट कराया, किया वादा, पलामू की जनता को समस्याओं से मुक्ति दिलाने का करेंगे काम

कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता व पूर्व मंत्री के एन त्रिपाठी पिछले कई दिनों से पलामू के कई इलाकों में अपनी ओर से निकाली जा रही प्रतिज्ञा यात्रा पर थे। उनकी यह प्रतिज्ञा यात्रा 22 वें दिन डालटनगंज के शिवाजी मैदान पहुंची और वहां एक विशाल सभा का रूप धारण कर ली। जहां के एन त्रिपाठी ने एक सभा को संबोधित भी किया।

सभा को संबोधन के क्रम में के एन त्रिपाठी ने कहा कि उनकी प्रतिज्ञा यात्रा ने उन्हें पलामू के विभिन्न समस्याओं से उन्हें अवगत होने का अवसर प्रदान किया है। जिससे इन समस्याओं से पलामूवासियों को मुक्त कराने में उन्हें एक कार्ययोजना बनाने का मौका मिलेगा तथा उसमें सफलता मिलनी भी सुनिश्चित है। विद्रोही24 से बातचीत के क्रम में के एन त्रिपाठी ने कहा कि उन्होंने इस प्रतिज्ञा यात्रा के समापन समारोह के अवसर पर पांच प्रतिज्ञाएं की हैं।

वे चाहेंगे कि वे सारी पांच प्रतिज्ञाएं जनहित में पूरी हो और जनता का उसमें सहयोग भी मिलें, क्योंकि बिना जनसहयोग के उन पंचप्रतिज्ञाओं का पूर्ण होना नामुमकिन हैं। उन्होंने कहा कि पहली प्रतिज्ञा के रूप में वे चाहेंगे कि पलामू में बेरोजगार युवकों के लिए रोजगार का सृजन हो। ताकि रोजगार को लेकर पलामू के युवक इधर-उधर न भटकें। वे अपने ही इलाके में बेहतर रोजगार के साथ बेहतर जीवन जी सकें।

उन्होंने दूसरी प्रतिज्ञा के बारे में बताया कि वे चाहते है कि पलामू में  जितने भी नदी-नाले हैं। उन पर छोटी-छोटी बांध बनाकर उनके पानी का रूख खेत-खलिहानों तक लाई जाये। ताकि सिंचाई के अभाव में कृषि से जुड़े लोग तबाह होने से बचें, क्योंकि सिंचाई की व्यवस्था न होने से इस इलाके में हमेशा से तबाही मचती रही है। उन्होंने यह भी कहा कि पलामू की एक बड़ी आबादी एक बेहतर अस्पताल से वंचित है।

उनकी तीसरी प्रतिज्ञा है कि पलामू में एक बेहतर सुपरस्पेशियलिटी अस्पताल का निर्माण हो, जिसमें हर प्रकार के रोगों का इलाज हो और लोगों को इलाज के लिए कही दूर रांची या दूसरे राज्यों में जाना न पड़ें। उन्होंने कहा कि उनकी चौथी प्रतिज्ञा महिलाओं के रोजगार को लेकर है और पांचवी प्रतिज्ञा शहर के लोगों को पेयजलापूर्ति की समस्याओं से मुक्ति दिलाना है। डालटनगंज पहुंचे के एन त्रिपाठी की प्रतिज्ञा यात्रा की चर्चा पूरे पलामू में रही।

राजनीतिक पंडितों का कहना है कि के एन त्रिपाठी कांग्रेस के एक बड़े नेता है। पार्टी डालटनगंज से संभव है, उन्हें ही प्रत्याशी बनायेगी। ऐसे में उनकी यह पांच प्रतिज्ञा चुनाव पर कितना प्रभाव डालती है। ये समय के गर्भ में हैं। लेकिन के एन त्रिपाठी ने अपनी प्रतिज्ञा यात्रा के माध्यम से पलामू में अपनी राजनीतिक कद तो बढ़ाया ही, उन्होंने इसके माध्यम से जनता का ध्यान भी अपनी ओर आकृष्ट करने का काम किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *