राजनीति

CM हेमन्त ने स्वास्थ्य विभाग में लगभग 500 सामुदायिक स्वास्थ्य पदाधिकारियों को सौंपा नियुक्ति पत्र, मुंबई में प्रस्तावित झारखंड भवन और 220/33 केवी ग्रिड सब स्टेशन पकरीबरवाडीह का किया ऑनलाइन शिलान्यास

स्वास्थ्य विभाग में लगभग 500 सामुदायिक स्वास्थ्य पदाधिकारियों को नियुक्ति पत्र सौंपने के दौरान राज्य के मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने कहा कि   उनका यह प्रयास है कि राज्य में ही लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध हो सके। वर्तमान समय में आश्चर्यचकित करने वाली बीमारियां चुनौती बन रही हैं और इसका समाधान तत्काल राज्य के पास उपलब्ध नहीं हो पाता है।

लेकिन आने वाले समय में यह हम सुनिश्चित करने का प्रयास करेंगे कि राज्य में हर क्रिटिकल बीमारी का इलाज संभव हो सके, इसके लिए राज्य स्तर पर भी काम चल रहा है एवं निजी सहयोग के साथ भी हम लोग कार्य कर रहे हैं। राज्य में आमजनों के लिए भी सरकार ने सामान्य अस्पतालों में एंबुलेंस की व्यवस्था की है। वैसे ही, अन्य राज्यों में इलाज हेतु जाने के लिए एयर एंबुलेंस की भी व्यवस्था है। कई लोगों ने इसका लाभ लिया है।

उन्होंने कहा कि कई माध्यमों से उन्होंने स्वास्थ्य की व्यवस्था में सुधार करने की कोशिश भी की है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में राज्य के पूर्व की स्वास्थ्य स्थिति में बहुत बदलाव आया है। हालांकि अभी बहुत कुछ करना बाकी है। सरकार ने स्वास्थ्य व्यवस्था को मजबूत करने के लिए कई निर्णय लिए और उसे धरातल पर भी उतारा है। स्वास्थ्य व्यवस्था में सुधार करने के लिए सिर्फ बिल्डिंग ही बना देना काफी नहीं है, बल्कि उसमें डॉक्टर्स, नर्स, दवा और संसाधनों की उपलब्धता भी आवश्यक है। इसको ध्यान में रखते हुए सभी अस्पतालों, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में सुदृढ़ व्यवस्था बहाल हो इस पर भी उनकी सरकार ने कार्य किया है।

उन्होंने कहा कि सरकार के स्तर पर बेहतर स्वास्थ्य व्यवस्था कैसे स्थापित हो, इसको लेकर हम गंभीर हैं। साथ ही, राज्य में देश-दुनिया के स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेहतर कार्य करने वालों को भी हमने अपना सहयोगी बनाया है। कुछ दिन पूर्व ही विश्वस्तरीय अस्पताल की आधारशिला सरकार ने रखी है। अपोलो अस्पताल समूह को हम लोगों ने जोड़ा है, इसके अतिरिक्त रांची के इटकी में अजीम प्रेमजी फाउंडेशन के द्वारा मेडिकल कॉलेज और अस्पताल का निर्माण कार्य चल रहा है,  उम्मीद हैं दो वर्ष के अंदर यह कार्य पूर्ण होंगे।

हेमन्त सोरेन ने कहा कि आज आप सभी को नियुक्ति पत्र प्राप्त हुआ है, आपकी संख्या भी बड़े पैमाने पर है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में हमारी सरकार की जो प्राथमिकता है, उस कड़ी में निरंतर नई कड़ी जोड़ने का प्रयास हो रहा है। उम्मीद करता हूं कि स्वास्थ्य व्यवस्था को सशक्त करने में हम सभी की भूमिका होगी। इस बहाली में पुरुष एवं महिला दोनों की भी सहभागिता है। वर्तमान समय में सभी कार्य महिला और पुरुष मिलकर कर रहे हैं। स्वास्थ्य के क्षेत्र में जहां हम नर्स को ट्रेनिंग देते हैं तो विशेषकर महिला नर्स प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए आगे आती हैं, वहीं पुरुष नर्स का अभाव भी देखने को मिलता है।

उन्होंने कहा कि उन्होंने विभाग को निर्देश दिया है कि नर्सिंग प्रशिक्षण संस्थानों में जब नामांकन हो तो यह स्पष्ट हो कि यह सिर्फ महिलाओं के लिए नहीं बल्कि पुरुषों के लिए भी है, ताकि दोनों की सहभागिता सुनिश्चित हो सके। इस अवसर पर मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने मुंबई में प्रस्तावित झारखंड भवन और 220/33 केवी ग्रिड-सब स्टेशन पकरीबरवाडीह का भी ऑनलाइन शिलान्यास कर ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता प्राप्त करने के प्रति प्रतिबद्धता जताई। इस अवसर पर मंत्री सत्यानंद भोक्ता, मंत्री बन्ना गुप्ता, मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर, मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव अविनाश कुमार, प्रधान सचिव अजय कुमार सिंह और अभियान निदेशक अबू इमरान उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *