अपनी बात

CM हेमन्त ने मंईयां सम्मान योजना की राशि बढ़ाकर भाजपा के शीर्षस्थ नेताओं की समस्त सोच और उनके द्वारा प्रस्तावित गोगो दीदी योजना में लगाया पलीता, औंधे मुंह गिरते नजर आये भाजपा नेताओं की घिग्घी बंधी

मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने भारतीय जनता पार्टी के शीर्षस्थ नेताओं की समस्त सोच और उनके द्वारा प्रस्तावित गोगो दीदी योजना में पलीता लगाकर ऐसा बम विस्फोट किया है कि भारतीय जनता पार्टी के शीर्षस्थ नेताओं की घिग्घी ही बंध गई हैं। वे सोच में पड़ गये कि अब क्या करें? झारखण्ड की मां-बहनों को कैसे अपने पाले में लायें, क्योंकि मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने अब ऐसी पहल कर दी है कि भाजपा की गोगो दीदी योजना उस पटाखे की तरह हो गई,  जिस पटाखे पर दीपावली के एक दिन पहले पानी डालकर उसे सदा के लिए फुस्स कर दिया गया हो।

आश्चर्य यह भी है कि आज ही भाजपा के प्रदेश कार्यालय में प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी की अध्यक्षता में प्रदेश चुनाव प्रबंधन समिति की बैठक थी। जिसमें चुनाव प्रभारी शिवराज सिंह चौहान और असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा तथा भाजपा के अन्य वरिष्ठ नेता मौजूद थे और वहां चर्चा इस मुद्दे को लेकर बुलाई गई थी कि चुनाव प्रबंधन कैसे की जाये, लेकिन बताया जा रहा है कि वहां गोगो दीदी योजना को मरने से कैसे बचाया जाये, इस पर चर्चा होने लगी। यानी स्थिति वहीं हो गई, वो कहते हैं न कि आये थे हरि भजन को ओटन लगे कपास।

चले थे भाजपा नेता चुनाव प्रबंधन को लेकर बैठक करने, लेकिन यहां हेमन्त सोरेन द्वारा मास्टर स्ट्रोक खेल देने के बाद गोगो दीदी योजना के बुरा हाल पर चर्चा करने लगे।

कुछ दिन पहले ही इन भाजपाइयों ने रांची के कई अखबारों को प्रथम पृष्ठ पर फुल पेज विज्ञापन दिया था। जिसमें लिखा था गोगो दीदी योजना, हर महीने की 11 तारीख को सभी महिलाओं को मिलेंगे 2100 रुपये, यानी झारखण्ड की महिलाओं को हर साल मिलेंगे 25 हजार। भाजपा का इस विज्ञापन को देने का मतलब और इस योजना को लाने का मतलब था, मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन द्वारा दिये जा रहे मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना को नीचा दिखाना, हेमन्त सोरेन को इस योजना को बेकार बताते हुए स्वयं की योजना को उक्त योजना से सर्वश्रेष्ठ बताना था।

भाजपा द्वारा अखबारों को दिया गया विज्ञापन जिसमें भाजपा ने गोगो दीदी योजना की विशेषता जनता के बीच रखी, जिसकी हवा मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने आज निकाल दी।

लेकिन आज मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने ऐसी चाल चल दी कि भाजपा सीधे अब औंधे मुंह गिरती नजर आ रही है। मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने भाजपा से दस कदम आगे चलते हुए ऐलान कर दिया कि मंईयां सम्मान राशि को दुगनी कर दी गई है। अब दिसम्बर से हर माह प्रत्येक महिलाओं को मिलेंगे 2500 रुपये तथा साल में मिलेंगे प्रत्येक को 30 हजार। मतलब देश में महिलाओं को सर्वाधिक राशि दिलानेवाला राज्य बन गया झारखण्ड और इस योजना को लागू करवानेवाले मुख्यमंत्री बन गये हेमन्त सोरेन।

शायद यही कारण रहा कि मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने ताल ठोककर जनता से कह दिया कि चार सितम्बर को रांची में हुए मंईयां सम्मेलन में आपकी अबुआ सरकार यानी हेमन्त सोरेन सरकार ने जो कहा उसे 40 दिन में कर दिखाया। अब हर कार्य में सरकार की यही तेजी दिखेगी। इधर राजनीतिक पंडितों का कहना है कि हेमन्त सोरेन के इस मास्टर स्ट्रोक से भाजपाई बिलबिला उठे होंगे, क्योंकि अब वे क्या करेंगे।

अब वे फिर से नया पोस्टर तैयार करेंगे या नई योजना लाकर भरमाने का काम करेंगे। अगर वे ऐसा करते हैं, तो जनता को यह समझते देर नहीं लगेंगी की भाजपा फिर से हेमन्त सोरेन सरकार को नीचा दिखाने में लगी हुई हैं। इससे जितना नुकसान भाजपा को होगा, उतना ही फायदा हेमन्त सोरेन की पार्टी को हो जायेगा और भाजपा आनेवाले विधानसभा चुनाव में कही भी नहीं टिक पायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *